हैल्थ

Sundar Pichai Diet: Google CEO Sundar Pichai पिचाई प्रोटीन के लिए चिकन-मटन नहीं खाते, उन्हें खुद ही बनाना

Sundar Pichai, जो भारतीय राज्य तमिलनाडु के एक छोटे से गाँव से कैलिफोर्निया की तकनीक के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके हैं, उनको नहीं जानता कौन? उनकी सफलता की कहानी बहुत से लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत है। सभी लोग उनके जीवनशैली से संबंधित सबसे छोटी जानकारी जानना चाहते हैं, ताकि वे भी इस तरह की बड़ी जिम्मेदारी के लिए तैयारी कर सकें।

इस तरह के स्थिति में, ‘वायर्ड’ मैगजीन ने Sundar Pichai से इस सवाल का उत्तर पूछा कि वह अपना दिन कैसे शुरू करते हैं? जिसका उत्तर में 51 वर्षीय Google CEO ने कहा कि उनका दिन तकनीकी समाचार और चाय, टोस्ट और आमलेट के साथ शुरू होता है। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें अपने प्रोटीन आवश्यकता पर पूरा ध्यान देते हैं। क्योंकि वह शाकाहारी हैं, उनके नाश्ते में उन्होंने खुद ही अंडे का आमलेट शामिल किया है।

शरीर के लिए प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है?

प्रोटीन हर अन्य हिस्से में मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा, बाल सहित हर जगह मौजूद है। यह उन्नत रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण एंजाइम उत्पन्न करता है और हीमोग्लोबिन बनाता है। इस तरह, शरीर के ऊर्जा स्तर और संरचना को बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है।

एक दिन में कितना प्रोटीन आवश्यक है?

हार्वर्ड के अनुसार, नेशनल एकेडमी ऑफ़ मेडिसिन ने सुझाव दिया है कि वयस्कों को प्रति दिन शरीर वजन के प्रति 0.8 ग्राम प्रोटीन मिलना चाहिए या प्रति 20 पौंड शरीर वजन के लिए 7 ग्राम प्रोटीन से अधिक नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक 140 पौंड का व्यक्ति को प्रति दिन लगभग 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता है, जबकि एक 200 पौंड का व्यक्ति को प्रति दिन लगभग 70 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता है।

शाकाहारी लोग प्रोटीन आवश्यकता को कैसे पूरा करें?

NHS के अनुसार, जो लोग मांस नहीं खाते हैं, उन्हें हर दिन लोगों को प्रोटीन प्राप्त करने के लिए बीन्स, लेंटिल्स, अंडे, बादाम, चने जैसे आहारों को सेवन करना चाहिए।

क्या केवल अंडा खाना प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है?

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसका केवल सेवन इस पोषण की नियमित आवश्यकता को पूरा नहीं कर सकता है। क्योंकि एक बड़ा अंडा आमलेट में केवल 6 ग्राम प्रोटीन होता है। हालांकि दिन में एक या दो अंडे आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते, लेकिन नाश्ते के लिए अंडे खाना यह सुनिश्चित करता है कि आप सही मार्ग पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button