हैल्थ

Diabetes Control: 28 ग्राम सूखे मेवे मधुमेह का स्तर नियंत्रित कर सकते हैं, शोध ने पाया चौंकाने वाला परिणाम

Diabetes एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त में बहुत अधिक Glucose (sugar) होता है। Glucose आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोत है, लेकिन यदि इसका स्तर बहुत अधिक हो जाता है तो इससे हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी रोग, अंधता, तंतु क्षति आदि जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Diabetes एक गंभीर बीमारी है, एक बार जब यह हो जाती है तो इसे कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता, बल्कि इसे पूरे जीवन भर नियंत्रित रखना होता है। वर्तमान में, Diabetes का कोई इलाज नहीं है, लेकिन इसे दवा, आहार और व्यायाम के साथ नियंत्रित किया जा सकता है। Dry fruits को Diabetes को नियंत्रित करने में शक्तिशाली माना जाता है। कानपूर के GSVM मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर Dr. SK Gautam और उनकी टीम ने अपने अनुसंधान में स्पष्ट किया है कि ड्राई फ्रूट्स के मात्र 28 ग्राम का नियमित सेवन खतरनाक स्तर के डायबिटीज को रोकने में सहायक हो सकता है।

पूर्व-डायबेटिक और डायबेटिक रोगियों पर किए गए अनुसंधान के परिणाम भी आश्चर्यजनक थे। इस अनुसंधान में, 40 से 60 वर्ष की आयु के चार रोगियों को शामिल किया गया था। इसमें 200 पूर्व-Diabetes और 200 Diabetes रोगियाँ थीं, जो नियमित रूप से दवा ले रही थीं।

विशेषज्ञ की प्रशंसा

Dr. SK Gautam ने अपने अनुसंधान के परिणामों को 20 से 25 फरवरी को दिल्ली में हुई भारतीय चिकित्सक संघ के 79वें वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किया। विभिन्न राज्यों के 15,000 चिकित्सकों द्वारा किए गए अनुसंधान के परिणामों को डायबिटीज रोगियों के लिए महत्वपूर्ण बताया गया। इस अध्ययन में उन्होंने बताया कि अच्छी तरह से सुनिये गए ड्राई फ्रूट्स के नियमित सेवन से डायबिटीज के खतरनाक स्तर को रोकने में मदद मिल सकती है।

प्री-डायबेटिक रोगियों का शर्करा स्तर 110 के नीचे आया

शुगर अनुसंधान में शामिल 200 लोग पूर्व-डायबेटिक थे। वह एक डायबिटीज रोगी बनने की कगार पर थे। Dry fruits को नियमित रूप से देने से पहले, उनका शर्करा स्तर 110 से 126 के बीच रहता था। Dry fruits का सेवन करने के बाद, उनका शर्करा स्तर 110 के नीचे पहुंच गया। इसके अलावा, भूख की भावना के साथ-साथ, पहले से भी पाचन प्रणाली में सुधार हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button