सरकारी योजना

Drone Didi Yojana: कैसे प्राप्त करें, कितनी सैलरी मिलेगी? जानें पूरी जानकारी

Drone Didi Yojana: हमारे देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा चेयर किए गए संघ कैबिनेट की एक बैठक में, 15,000 महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय योजना को मंजूरी दी गई है। जिसका नाम है “Drone Didi Yojana”। इस योजना के माध्यम से, महिला स्वयंसहायता समूहों को किराए पर कृषि उपयोग के लिए किसानों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इन ड्रोन का उपयोग उर्वरक छिड़ाने इत्यादि जैसे कृषि के उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। महिला स्वयंसहायता समूह ड्रोन योजना के तहत, ये ड्रोन 2023-24 और 2025-26 के दौरान प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत महिला ड्रोन पायलट्स को मासिक राशि भी दी जाएगी। इस योजना के तहत महिला ड्रोन सखी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

महिला स्वयंसहायता समूह कैसे ड्रोन प्राप्त करेगा और कितनी वेतन दी जाएगी? इस से संबंधित सभी जानकारी के लिए, आपको इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से महिला स्वयंसहायता समूह ड्रोन योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

PM Drone Didi Yojana 2024-25

Drone Didi Yojana का शुभारंभ प्रधानमंत्री Narendra Modi ने 28 नवंबर 2023 को किया है। इस योजना के माध्यम से, 15,000 महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने की मंजूरी दी गई है। आने वाले 4 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयंसहायता समूहों को Drone प्रदान किए जाएंगे। इन Drone का किसानों को खुद की खेती में तकनीक का उपयोग करके उर्वरक छिड़ाने आदि के कृषि कामों के लिए किराए पर प्रदान किया जाएगा। इस परियोजना पर केंद्र सरकार द्वारा लगभग 1,261 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा।

Drone Didi Yojana: कैसे प्राप्त करें, कितनी सैलरी मिलेगी? जानें पूरी जानकारी

Drone Didi Yojana के तहत, देश के किसानों को कृषि उपयोग के लिए ड्रोन को किराए पर प्रदान करके, ड्रोन उर्वरक और कीटनाशकों को छिड़ाने की क्षमता में सुधार होगा। इससे महिला स्वयंसहायता समूहों को ही नहीं बल्कि किसानों को भी कृषि के उद्देश्यों के लिए उर्वरक छिड़ाने में सहायक होगा।

प्रधानमंत्री Drone Didi Yojana 2024-25 के बारे में जानकारी

योजना का नाम   PM Drone Didi Yojana
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
लाभार्थी   स्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्य   किसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
श्रेणी   केंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं  
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लांच होगी   

Drone Didi Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री द्वारा महिला स्वयंसहायता समूह Drone Yojana की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य है कि ड्रोन्स को महिला स्वयंसहायता समूहों को प्रदान किया जाए ताकि किसान तकनीक का उपयोग करके उर्वरक और कीटनाशकों को छिड़ाने की क्षमता में सुधार कर सकें। इसके बाद, किसान स्वयंसहायता समूहों से ड्रोन किराए पर ले सकेंगे। और वे अपनी खेती को बेहतर तरीके से कर सकेंगे। यह योजना केवल स्वयंसहाय महिलाओं को ही नहीं बल्कि कृषि में उन्नत तकनीक का भी उपयोग करने की क्षमता प्रदान करेगी, जिससे किसानों की आय भी बढ़ेगी।

सरकार द्वारा 8 लाख रुपये तक सहायता प्रदान की जाएगी

बता दें कि अपने 15 अगस्त के स्वतंत्रता दिवस भाषण में, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने लाल किले से Drone Didi Yojana की घोषणा की थी ताकि स्व-सहायता समूहों (SHGs) को ड्रोन प्रौद्योगिकी से सशक्त किया जा सके। इस योजना के तहत, महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन और सहायक / सहायक शुल्क की लागत के 80 प्रतिशत तक की सहायता या अधिकतम 8 लाख रुपये तक प्रदान किया जाएगा। शेष राशि को कृषि अवस्थान वित्तीय सुविधा के तहत ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा, जिस पर 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी।

यूनियन मंत्री PM Modi ने कहा है कि इस योजना को PM Modi की ‘Lakhpati Didi’ पहल का हिस्सा माना जा रहा है, जो ड्रोन सेवा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। देश में लगभग 10 करोड़ महिलाएं हैं जो स्वयंसहाय समूहों का हिस्सा हैं। इसमें से 15,000 ड्रोनों को महिला स्वयंसहायता समूहों को प्रदान किए जाएंगे।

महिला Drone पायलट को मिलेगा 15 हजार रुपये का मासिक वेतन

योजना के तहत जानकारी देते हुए यूनियन सूचना और प्रसारण मंत्री Anurag Thakur ने कहा है कि 10 से 15 गाँवों के क्षेत्र की क्लस्टर बनाकर किसी महिला ड्रोन साक्षर को ड्रोन प्रदान किया जाएगा। जिसमें से एक महिला को ड्रोन साक्षर चुना जाएगा। इसके बाद, चयनित ड्रोन साक्षर को 15 दिन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, महिला ड्रोन पायलट को मासिक 15,000 रुपये की वेतन भी मिलेगा। महिला ड्रोन साक्षर को 15 दिन के दो हिस्सों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक महिला स्वयंसहायता समूह के सदस्य को पांच-दिन का अनिवार्य ड्रोन पायलट प्रशिक्षण दिया जाएगा और कृषि के उद्देश्यों के लिए पोषण और कीटनाशकों के लिए और 10 दिन का अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्नत तकनीक का लाभ

Drone Didi Yojana किसानों को बेहतर फसल पैदा करने और संचालन की लागत को कम करने के लिए उन्हें ड्रोनों के लाभ प्रदान करके कृषि में उन्नत तकनीक को प्रोत्साहित करेगी। जिससे उनकी वार्षिक आय बढ़ेगी। और किसान आसानी से अपनी फसलों पर कीटनाशक छिड़ा सकेंगे।

PM Drone Didi Yojana 2024-25 के लाभ और विशेषताएँ

महिला स्वयंसहायता समूह ड्रोन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री Narendra Modi ने की है।
इस योजना के तहत, 15000 महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।
स्वयंसहायता समूहों को कृषि के लिए Drone किराए पर प्रदान किए जाएंगे।
इस योजना से महिला स्वयंसहायता समूहों को स्थायी व्यापार और आजीविका समर्थन मिलेगा। जिससे उन्हें वार्षिक 1,00,000 रुपये की अत्यंत आवश्यक आय प्राप्त होगी।
ड्रोन के खरीद के लिए केंद्र सरकार स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन और सहायक / सहायक शुल्क की लागत के 80 प्रतिशत तक की सहायता करेगी या अधिकतम 8 लाख रुपये तक प्रदान करेगी।
इस योजना के तहत, महिला ड्रोन पायलट्स को भी 15 दिन का प्रशिक्षण मिलेगा।
महिला स्वयंसहायता समूह Drone Yojana के तहत चयनित महिला ड्रोन पायलट को प्रतिमाह 15,000 रुपये का पारंपरिक होने वाला मासिक महत्वपूर्ण ज्ञान मिलेगा।
इस योजना के माध्यम से किसान स्वयंसहायता समूहों के माध्यम से ड्रोन को किराए पर लेने में सफल होंगे ताकि वे अपनी खेती को कर सकें।
यह योजना किसानों को कृषि में उन्नत तकनीक को प्रोत्साहित करने में मदद करेगी।

Drone Didi Yojana 2024-25 के तहत आवेदन कैसे करें?

किसी भी रुचिकर्ता महिला को जो चाहती हैं कि वह स्वयंसहाय समूह Drone Yojana के तहत आवेदन करे, उसे थोड़ा और समय इंतजार करना होगा क्योंकि वर्तमान में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने इस योजना की शुरुआत को मंजूरी दी है। यह योजना अभी तक लागू नहीं हुई है, जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा Drone Didi Yojana को लागू किया जाएगा। तब हम इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन के संबंध में जानकारी प्रदान कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button