सरकारी योजना

Mahtari Vandana Yojana 1वीं किस्त: छत्तीसगढ़ में महिलाओं को वित्तीय सहायता का लाभ मिलेगा

Mahtari Vandana Yojana 1st installment: छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री Narendra Modi की एक और गारंटी को पूरा करने का ऐलान किया है। Mahtari Vandana Yojana के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं को प्रतिमाह 1,000 रुपये दिए जाएंगे। अब तक इस योजना के तहत 70 लाख महिलाओं के आवेदन भरे गए हैं। मातृवंदना योजना की पहली किस्त की राशि इन महिलाओं के बैंक खातों में अगले महीने से भेजी जाएगी।

यदि आपने भी Mahtari Vandana Yojana के तहत आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त कब आएगी? और आप यह जानना चाहते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं, या उसमें कोई ग़लतियाँ हैं तो। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त 2024

Mahtari Vandana Yojana को छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य की विवाहित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है। राज्य सरकार ईकोनॉमिकली वीकर महिलाओं को प्रतिमाह 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इसका मतलब है कि महिलाओं को वार्षिक 12,000 रुपये की वित्तीय सहायता का लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि को सीधे महिलाओं के बैंक खातों में भेजा जाएगा। इस योजना के तहत, छुट्टीदार, विधवा और त्यागी महिलाएं भी शामिल की गई हैं। ताकि इस योजना के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधार सके। और उन्हें स्वायत्त बनाया जा सके। Mahtari Vandana Yojana के तहत, 5 फरवरी 2024 से 20 फरवरी तक आवेदन पत्र भरने का अवसर प्रदान किया गया है।

Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Mahtari Vandana Yojana 1st Installment
योजना का नाम महतारी वंदना योजना
शुरू की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की विवाहित महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को हर महीने 1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करना
राज्य छत्तीसगढ़
आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

Mahtari Vandana Yojana की पहली किस्त कब आएगी?

2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी रही सभी राजनीतिक पार्टियां। इसका प्रभाव मध्यप्रदेश में भी दिखा रहा है। BJP और Congress के नेताओं ने लोकसभा चुनावों के संबंध में बैठकें की हैं। Congress और SP ने UP में चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन बनाया है। Congress UP में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि शेष 28 सीटों पर SP का समर्थन होगा। इस पर, BJP ने भी यहां सक्रियता दिखाई है। BJP ने यहां SP को बड़ी कमजोरी दी है, जो दबाव राजनीतिक दबाव के रूप में भी माना जा रहा है।

SP नेता ने BJP में शामिल हो गए हैं

वास्तविकता में, यहां Congress और SP के बीच गठबंधन का एलान किया गया था। एक ओर से Congress ने समाजवादी पार्टी को UP की एक सीट दी है, जिसमें से खजुराहो लोकसभा सीट भी शामिल है। दूसरी ओर, BJP ने यहां सपा के एक नेता को भी शामिल कर लिया है। इसकी जानकारी BJP राज्य अध्यक्ष और खजुराहो से सांसद V.D. Sharma ने खुद दी है। सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए इसने कहा कि खजुराहो में SP के एक नेता को BJP में शामिल किया गया है। इस तरह से, BJP ने इसे दिखाने का दावा किया है कि वह यहां बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।

खजुराहो लोकसभा सीट

खजुराहो लोकसभा सीट BJP के बनाए गए हैं। V.D. शर्मा यहां से सांसद हैं। यहां बच्चन सिंह कोटवाल ने अंतिम तीन चुनावों में BJP के रंग में चुनाव लड़ा है। इस बार Congress ने यहां अपने उम्मीदवार को नहीं उतारा है। इसके बजाय, खजुराहो सीट पर SP उम्मीदवार की समर्थन भी कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button