हैल्थ

Smoking: सिगरेट पीने से आंखों को भी नष्ट करता है, ऐसे होता है अंधापन का कारण

Smoking: सिगरेट से आँखों पर बुरा असर

1. Macular Degeneration

– सिगरेट पीने वालों में मैक्यूलर डिजेनरेशन के खतरे में वृद्धि होती है। यह बुढ़ापे के साथ जुड़ी एक प्रमुख दृष्टि कमी की वजह बनती है। इस बीमारी से धीरे-धीरे दृष्टि कमजोर होती है, जिससे व्यक्ति की क्षमता कम होती है ताकि वह पढ़ सके, गाड़ी चला सके, और चेहरे पहचान सके।

2. Cataract

– तंबाकू का उपयोग कैटरैक्ट विकसित होने के जोखिम को बढ़ाता है। यह एक स्थिति है जिसमें आँख का प्राकृतिक लेंस धुंधला हो जाता है। सिगरेट पीने वाले किसी भी गैर-सिगरेट पीने वाले के मुकाबले दो से तीन गुना अधिक कैटरैक्ट विकसित होने की संभावना होती है। Cataract सिर्फ दृष्टि को ही कमजोर नहीं करता है, बल्कि यह अंतर संवेदनशीलता को भी कम करता है, जिससे कम रोशनी की स्थितियों में वस्तुओं को पहचाना कठिन हो जाता है।

3. Password Smoke

– सिगरेट पीने से केवल स्वास्थ्य ही नहीं, उसके आस-पास के लोगों को भी हानि होती है। दूसरों के द्वारा प्रेरित धूमर के कारण आगे बढ़ने वाले किसी को भी यह हानि कर सकती है। दूसरे हैंड स्मोक को श्वास करने से स्वास्थ्य के साथ-साथ नेत्र समस्याएं भी हो सकती हैं, जिसमें सूखी आँख सिंड्रोम से लेकर ऑप्टिक नस क्षति जैसी गंभीर स्थितियाँ शामिल हैं।

4. अन्य हानियां

– सिगरेट पीने से केवल कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है, बल्कि यह मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों को भी बिगड़ता है। डायबिटीज़ के साथ रहने वाले व्यक्तियों के लिए, सिगरेट पीने से दृष्टि की हानि होने के चांस बढ़ जाते हैं। सिगरेट छोड़ने से, डायबिटीज़ की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियाँ अपनी स्थिति को बेहतर से नियंत्रित कर सकती हैं और आँखों की समस्याओं का खतरा कम कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button