सरकारी योजना

Sahara India Parivar की Refund List जारी: नाम मिलेगा तो पैसा वापस

Sahara India Parivar Refund List: जारीभारत सरकार ने 18 जुलाई 2023 को Sahara Refund Portal का शुभारंभ किया है, जिसके माध्यम से Sahara India में फंसे पैसे व्यक्तियों को लौटाए जाएंगे।

CRCS नए भवन के उद्घाटन के दौरान यूनियन मंत्री Amit Shah ने अपने भाषण में Sahara India के लिए भुगतान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का पैसा Sahara India में फंसा हुआ है और उनका पैसा इस पोर्टल के माध्यम से लौटाया जाएगा। इस रिफंड पोर्टल के तहत, चार समितियां हैं जिनके माध्यम से रिफंड प्रक्रिया की जाएगी।

Sahara India Refund List 2024

देश के लगभग 1.5 करोड़ लोगों ने अपने पैसे को Sahara India में निवेश किया है, जिनमें से अब तक केवल 2.5 लाख लोगों को केवल 241 करोड़ रुपये का रिफंड मिला है। अगर आपने भी Sahara India में निवेश किया है और अब तक कोई रिफंड नहीं मिला है, तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस लेख में, हम आपको Sahara India Refund से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें रिफंड राशि, रिफंड के लिए पंजीकरण कैसे करें, रिफंड सूची कैसे जांचें और किसे रिफंड के लिए पात्र माना जाएगा।

मैं कब अपने पैसे वापस पाऊंगा?

धनी हों या गरीब, सभी के मन में एक ही सवाल है कि हमें हमारे पैसे कब मिलेंगे? सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया अब भी चल रही है। अब तक लगभग 3.5 करोड़ आवेदन प्राप्त हो चुके हैं Sahara India Refund के लिए, जिनमें से 2.5 करोड़ आवेदन स्वीकृत हो चुके हैं, और लगभग 1.5 करोड़ लोगों को रिफंड जारी किया गया है।

बचे हुए लोगों को पैसा वापस करने की प्रक्रिया अब भी जारी है और Sahara India ने कहा है कि यह उन सभी को 2024 तक पैसा लौटाएगा। यदि Sahara India अपने निवेशकों को पैसा वापस करने में असफल रहता है, तो निवेशकों को कानूनी कदम उठाने का अधिकार होगा।

कौन-कौन से निवेशक पैसा वापस पाएंगे?

Sahara India के अनुसार, केवल वही निवेशक पैसा वापस पाएंगे जिनकी किसी भी चार सहकारी समिति में समाप्ति हो चुकी है और जिनके दस्तावेज़ पूरी तरह से ठीक हैं। Sahara India के चार सहकारी समितियां हैं:-

1. हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड
2. सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव मल्टीपर्पस सोसायटी लिमिटेड
3. स्टार्स मल्टीपर्पस कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड
4. सहारन यूनिवर्सल मल्टीपर्पस सोसायटी लिमिटेड

Sahara India Refund के लिए कैसे पंजीकरण करें?

यदि आपने भी अपने पैसे को Sahara India में निवेश किया है, तो खुद को जल्दी पंजीकृत करें। आपके जानकारी के लिए, Sahara India Refund Portal के माध्यम से केवल 1.7 करोड़ लोगों को दावा कर सकता है। दावा करने के बाद, आपके दस्तावेज़ को 45 दिन के भीतर विभिन्न एजेंसियों द्वारा सत्यापित किया जाएगा और फिर आपका नाम अगली सूची में दिखाई देगा।

Sahara India Refund List कैसे चेक करें?

कृपया ध्यान दें कि जिन लोगों ने अपने पैसे को वापस पाने की इच्छा की है, उन्हें पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के 45 दिनों के भीतर, विभिन्न एजेंसियों द्वारा सत्यापन होगा और फिर उनके बैंक खातों में पैसा जमा किया जाएगा। यदि आपने पंजीकरण किया है और रिफंड सूची की जाँच करना चाहते हैं, तो आप इन आसान कदमों का पालन कर सकते हैं:-

1. Sahara India Refund Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. फिर, आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए लॉगिन विकल्प दिखेगा।
3. इसके बाद, सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।
4. सत्यापन के बाद, आपको “Sahara India Refund List 2024” का विकल्प दिखेगा, जहां आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आप आसानी से देख सकते हैं कि क्या आपका पैसा आया है या नहीं। यदि आपका नाम है, तो आपका पैसा 45 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button