हैल्थ

Pumpkin Seeds: Pumpkin के बीजों के अनजान फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits of Pumpkin Seeds: आपने कई बार कद्दू या शरीफा खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इनमें मौजूद बीजों पर ध्यान दिया है? आपको जानकर हैरानी होगी कि इन बीजों में ऐसी कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिन्हें आप अनूठा समझकर फेंक देते हैं। इनमें फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, और आयरन जैसी चीजों की दौलत है। ऐसे में, यदि आपके बच्चे कद्दू खाते हैं, तो आपको उन्हें बीच-बीच में खिलाना चाहिए। इनका सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस लेख में हम इनके बारे में जानेंगे।

पुरुषों के प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार

कद्दू के बीज का सेवन पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इनमें विद्यमान गुण हैं जो शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ाते हैं। कद्दू के बीज खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहती है। कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि इनके सेवन से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम में कमी होती है।

बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद

ये छोटे बीज आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयुक्त हैं। इस तरह, यदि आप भी स्वस्थ त्वचा और बाल चाहते हैं, तो इन बीजों को खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसके लिए आप इन्हें सुखा सकते हैं और उन्हें अलग-अलग तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में प्रभावी

मैग्नीशियम से भरपूर इन बीजों को आपके रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी माना जाता है। इनका सेवन करके आप मधुमेह के जोखिम से बच सकते हैं। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

यदि आप इनके बीजों को अपने आहार का हिस्सा बनाते हैं, तो यह स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। क्योंकि कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, इन्हें खाने से नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ावा मिलता है और आपके रक्त परिसंचरण को भी सुधारता है।

कैसे कद्दू के बीज खाएं?

हालांकि आप इन्हें अपने सुबह के नाश्ते, दोपहर के खाने और रात के खाने में शामिल कर सकते हैं, लेकिन इन्हें नाश्ते में खाना सबसे अच्छा विकल्प है। आप इन्हें बुना हुआ, अंकुरित किया हुआ या इन्हें ओट्स आदि में शामिल करके खा सकते हैं। रोजाना एक मुट्ठी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button