Tech

OpenAI और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की साझेदारी में ChatGPT को क्लासरूम में शामिल किया जाएगा, जिससे होगा अध्ययन में और भी उन्नति

Artificial Intelligence: आजकल Artificial Intelligence बहुत ही प्रसिद्ध है। यह माना जाता है कि इसे भविष्य में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाएगा। अब ChatGPT को कक्षा में पेश किया जाएगा। OpenAI ने Arizona State University के साथ मिलकर ChatGPT को कक्षा में लाने का निर्णय लिया है। इससे ChatGPT उच्च शिक्षा में उद्यम क्षमताओं को लेकर उत्कृष्ट क्षमताओं को लाएगा और यह विश्वविद्यालयों के लिए शिक्षा, रचनात्मकता और छात्र क्षमताओं को सुधार सकता है।

Arizona State University (ASU) के मुख्य सूचना अधिकारी Lev Gonik ने कक्षा में ChatGPT का उपयोग करने के बारे में बात की है। “शोध दिखाता है कि करीब दो-तिहाई संगठन पहले से ही कृत्रिम बुद्धिमत्ता के सम्मिलन का अध्ययन कर रहे हैं… उन्हें सीधे रूप से उन विभागों की अधिकारिता मिलेगी,” उन्होंने कहा, “आकार या संसाधन की पर्याप्तता के बावजूद, उन्हें एक समान स्तर के मैदान पर पहुंचने की अनुमति देना।”

Gonik ने और भी कहा, “हमारा लक्ष्य ASU में हमारे ज्ञान केंद्र का उपयोग करके ऐसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता संबंधित परियोजनाएं विकसित करना है जो शैक्षिक प्रौद्योगिकियों को क्रांतिकारी बना सकती हैं, विद्यार्थी सफलता को बढ़ावा दे सकती है, शैली से रिसर्च के नए रास्ते खोल सकती है और प्रशासनिक कुशलता को बढ़ावा दे सकती है।”

ASU के उपयोगकर्ता शिक्षा के उपाध्याय Ann Jones ने The Verge को बताया कि कुछ प्रोफेसर पहले ही अपनी कक्षाओं में जेनरेटिव एआई का उपयोग कर रहे हैं, लेखन को सुधारने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं। साथ ही, पत्रकारिता कक्षाएं मल्टीमीडिया कहानियों के लिए एआई प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रही हैं।

ASU की एक प्रेस रिलीज के अनुसार, विश्वविद्यालय फरवरी में ChatGPT Enterprise के उत्कृष्ट उपयोगों की खोज के लिए कुलपति और छात्रों से आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगा। ChatGPT का उपयोग तीन क्षेत्रों में किया जाएगा: छात्र सफलता में सुधार, शोध के लिए नए रास्तों को खोलना, और संगठनात्मक प्रक्रियाओं को सीधा करना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button