हैल्थ

High Blood Pressure को तुरंत कंट्रोल करने के लिए काली मिर्च को इस तरीके से खाएं, होगा फायदा!

High Blood Pressure: भारत में, खाने के स्वरूप स्पाइसेस हजारों वर्षों से दवाओं के विकल्प के रूप में प्रयुक्त हो रहे हैं। स्पाइसेस का उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि काली मिर्च में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में कार्य करते हैं। इसका मतलब है कि वे शरीर की कोशिकाओं की सुरक्षा करते हैं। इसके अलावा, काली मिर्च रक्त वाहिनियों को फैलाने में मदद करती है, जिससे Blood pressure और उच्च BP को नियंत्रित रखा जा सकता है।

काली मिर्च में हमारे स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि जैसे खनिज पाए जाते हैं। इसके अलावा, Vitamin A, C, E भी काली मिर्च में पाए जाते हैं। इसके अलावा, काली मिर्च में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जिन्हें antioxidants कहा जाता है। वे हमारी कोशिकाओं की सुरक्षा करते हैं, इस गुण के कारण काली मिर्च कई बीमारियों में मदद करती है। इसके अलावा, यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और गले में राहत प्रदान करती है। इसलिए काली मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

उच्च Blood pressure को नियंत्रित करें

उच्च Blood pressure एक सामान्य समस्या है, जो अक्सर lifestyle और गलत खानपान की वजह से होती है। इस प्रकार, काली मिर्च Blood pressure को नियंत्रित करने के लिए एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका हो सकता है। काली मिर्च में ‘पाइपरीन’ नामक एक रासायनिक होता है, जो धमनियों को आराम से करता है और सही रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को कम करता है और सोडियम का संतुलन बनाए रखता है। यदि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो आप कुछ दिनों के भीतर प्रभाव देखने लगेंगे।

इसे कैसे उपयोग करें

सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास गरम पानी में 1 से 2 कुचले हुए काली मिर्च को मिला दें। पानी का तापमान असहनीय होने पर उसमें गरम पानी का उपयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण को पीना। हर दिन खाली पेट काली मिर्च और गरम पानी का सेवन करके Blood pressure रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button