न्यूज़

Ram Mandir के आगामी शिलान्यास के अवसर पर, प्रमुखता से पहले 10 US राज्यों में लगे 40 होर्डिंग्स: VHP, अमेरिका

Washington: 22 जनवरी को अयोध्या में Ram Mandir में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से पहले दुनिया भर में चल रहे कार्यक्रमों और समारोहों के बीच, उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में भगवान राम और भव्य मंदिर के विशाल होर्डिंग की संख्या बढ़ गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 राज्य, हजारों मील दूर।

विश्व हिंदू परिषद (VHP), US चैप्टर ने, पूरे अमेरिका के हिंदुओं के साथ मिलकर, 10 राज्यों और उससे अधिक में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं, जो श्री राम के जन्मस्थान पर भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के आसपास संदेश प्रदर्शित कर रहे हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में लल्ला.

टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड बढ़ गए हैं। इसके अतिरिक्त, VHP, US शाखा के अनुसार, एरिज़ोना और मिसौरी राज्य सोमवार, 15 जनवरी से शुरू होने वाले इस दृश्य उत्सव में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

महासचिव Amitabh V.W. Mittal ने कहा, “इन होर्डिंग्स द्वारा दिया गया शानदार संदेश यह है कि हिंदू अमेरिकी जीवन में एक बार होने वाले इस आयोजन में भाग लेने के लिए उत्साहित और खुशी से हैं। उनकी भावनाएं उमड़ रही हैं क्योंकि वे अभिषेक समारोह के शुभ दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।”

अयोध्या में Ram Mandir के उद्घाटन के उपलक्ष्य में, पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए कई और कार्यक्रमों की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री Narendra Modi 22 जनवरी को भव्य मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री राम लला की मूर्ति की औपचारिक स्थापना में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में Ram Mandir के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है।

इससे पहले, बुधवार को अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा था कि Ramayana विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में एक पुल है और लोगों को मानवीय रिश्तों की जटिलताओं और अच्छे और बुरे के बीच शाश्वत संघर्ष के बारे में सिखाता है।

Washington DC में यूएस कैपिटल हिल में ‘Ramayana पार एशिया और परे’ शीर्षक से आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, भारतीय दूत ने कहा, “Ramayana और पूरे इंडो-पैसिफिक में इसकी साझा विरासत। Ramayana से सबक और कहानियां प्रसारित की जाती हैं।” पीढ़ियों, और यह कहना मुश्किल है कि कोई उन्हें कब सीखता है। ऐसा लगता है जैसे कोई उनके साथ पैदा हुआ है। महाकाव्य मानवीय रिश्तों, शासन और आध्यात्मिकता, धर्म या कर्तव्य, न्याय, बलिदान, वफादारी और की जटिलताओं में अंतर्दृष्टि देता है। अच्छाई और बुराई के बीच शाश्वत संघर्ष। कई अन्य बातों के अलावा, Ramayana में इनमें से प्रत्येक विषय के बारे में हमें सिखाने के लिए कुछ न कुछ है।”

“Ramayana भौगोलिक क्षेत्रों के बीच भी एक पुल है। महाकाव्य की कहानियां इंडो पैसिफिक के कई देशों में, कंबोडिया से इंडोनेशिया तक, थाईलैंड से लाओस तक अच्छी तरह से जानी जाती हैं। महाकाव्य को फिर से कल्पना की गई है, फिर से बताया गया है, कलात्मक, साहित्यिक और में शामिल किया गया है राजदूत संधू ने कहा, “विभिन्न समाजों की धार्मिक परंपराएं उनकी अनूठी सांस्कृतिक बारीकियों को शामिल करती हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से सीमाओं के पार रामायण के इस प्रभाव का गवाह रहा हूं।”

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में Ram Mandir के उद्घाटन के आसपास भारत में बढ़ती सार्वजनिक प्रत्याशा के बीच, मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू सार्वजनिक अधिकारियों को स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश देने की घोषणा की। . भारतीय मंदिर शहर में श्री राम लला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का प्रतीक।

प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान जारी किया, जिसमें लिखा था, “कैबिनेट ने सोमवार 22 जनवरी 2024 को 1400 से दो घंटे की एकमुश्त विशेष छुट्टी देने पर सहमति व्यक्त की है।” भारत में अयोध्या Ram Mandir के उद्घाटन के संदर्भ में, सेवा की अनिवार्यताओं के अधीन, हिंदू आस्था के सार्वजनिक अधिकारियों के लिए घंटे, जो एक ऐतिहासिक घटना है क्योंकि यह अयोध्या में भगवान राम की वापसी का प्रतीक है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button